संकल्प: संपूर्ण स्वास्थ्य प्रशिक्षण आयोजित ।

0
2353

रायपुर। भारतीय बाल रोग अकादमी (आईएपी) एक पंजीकृत गैर-लाभकारी ट्रस्ट है और दुनिया में बाल विशेषज्ञ डॉक्टरों का दूसरा सबसे बड़ा पेशेवर संगठन है, जिसके लगभग 40,000 सदस्य हैं, और पूरे भारत में लगभग 347 शहर शाखाएं हैं। कई दशकों से, आईएपी भारत में बच्चों और किशोरों के स्वास्थ्य और देखभाल के सभी पहलुओं से घनिष्ठ रूप से जुड़ा हुआ है, न केवल निजी क्षेत्र में, बल्कि केंद्रीय और विभिन्न राज्य सरकारों के साथ भी। वर्तमान में इसकी स्थापना के हीरक जयंती वर्ष में, इसके इतिहास में पहली बार, वर्ष 2023 के लिए इसके प्रमुख कार्यक्रम के रूप में, आईएपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष 2023 डॉ. उपेंद्र एस. किंजवडेकर की अध्यक्षीय कार्य योजना के अंतर्गत, कोर टीम के अन्य सदस्यों डॉ. रेखा हरीश और डॉ. दीपक पांडे के साथ, आईएपी ने संकल्प: संपूर्ण स्वास्थ्य (एसएसएस) नामक एक अनूठा और पूरी तरह से जनकल्याण पर केंद्रित कार्यक्रम


आरंभ किया है। एसएसएस का उद्देश्य सभी स्कूली बच्चों को स्वस्थ जीवन शैली के विविध पहलुओं में
प्रशिक्षित करने के लिए स्कूलों की क्षमता निर्माण करना है, जिससे उन्हें मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कैंसर, यकृत, और गुर्दे के कुछ विकारों के जोखिम को कम करने में मदद मिल सके। विशेष रूप से प्रशिक्षण संतुलित आहार, JUNCS खाद्य पदार्थों से बचने, दैनिक व्यायाम, स्क्रीन समय में कमी, मनोवैज्ञानिक कल्याण को बढ़ावा देने और खुशी बढ़ाने, सेहत के लिए उत्तम निद्रा, व्यसनों को रोकने और प्रदूषण को कम करने पर ज्ञान और व्यावहारिक कौशल प्रदान करता है। सभी स्कूली बच्चों के लिए इस तरह के प्रशिक्षण के माध्यम से, आईएपी प्रत्येक स्कूल को स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले स्कूल में बदलने के लिए उत्प्रेरित करने का प्रयास करता है। बाल रोग विशेषज्ञ डा.अनूप वर्मा ने बताया की गुरुवार को स्वामी आत्मानन्द मातृसदन शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मन्दिर हसोद में एक कार्यशाला सफलतापूर्वक आयोजित की गई जिसमें जूनियर छात्रों ने हिस्सा लिया और प्रशिक्षण सत्र के दौरान श्रीमति पी. एस. एक्का, मोहसिन रज़ा, सुशील खटकर​, निलोफ़र खान उपस्थित थे।कार्यक्रम में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. ओमेष खुराना, डॉ. राम मनोहर शामिल हुए।


आयोजन में सुविधा प्रदान करने वाले विद्यालय समन्वयक सुशील खटकर थे और प्रशिक्षित करने वाले आईएपी प्रशिक्षकों के नाम: डॉ. ओमेष खुराना, डॉ. राम मनोहर, समर्थन करने वाले स्कूल प्रशासन से पी. एस. एक्का (प्राचार्य), आयोजन करने वाले आईएपी संयोजक डॉ. राम मनोहर थे कार्यक्रम की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान अपुर्वा बग्गा का रहा। आयोजन में संकल्प: संपूर्ण स्वास्थ्य प्रशिक्षण छात्रों और शिक्षकों द्वारा आवश्यक, बहुत उपयोगी और सुखद पाया गया, और छात्रों के अभिभावकों द्वारा अत्यधिक सराहना की गई। भारतीय बाल रोग अकादमी स्कूली बच्चों के लाभ के लिए स्कूलों में संकल्प: संपूर्ण स्वास्थ्य, प्रशिक्षण आयोजित करने के लिए शहर के अन्य स्कूलों से रुचि की अभिव्यक्ति, आमंत्रित करता है। जिससे संबंधित स्कूलों में नि:शुल्क, संकल्प: संपूर्ण स्वास्थ्य प्रशिक्षण कैसे आयोजित किया जाए, इसके विवरण के लिए, स्कूल प्रशासन और शिक्षक कृपया कार्य दिवसों पर, संकल्प: संपूर्ण स्वास्थ्य कार्यालय से फोन नंबर 8878507875 पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक, या संकल्प: संपूर्ण स्वास्थ्य के जिला संयोजक डॉ. राम मनोहर से फोन नंबर 7000705153 पर सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक संपर्क किया जा सकता है।