मानिकपुरी पनिका समाज रायपुर की संभागीय बैठक संपन्न

0
423

बागबाहरा- मानिकपुरी पनिका समाज की संभागीय बैठक जैन धर्मशाला बागबाहरा में प्रकाश दास मानिकपुरी प्रदेश महासचिव की अध्यक्षता में संपन्न हुआ।कार्यक्रम का शुभारंभ सद्गुरु कबीर साहेब जी के तैल चित्र पर माल्यार्पण,दीप प्रज्जवन के साथ किया गया। उसके पश्चात अतिथियों का स्वागत किया गया।समाज सेवा के क्षेत्र में समता साहित्य अकादमी मुंबई के द्वारा कसडोल के शिक्षक मोती दास मानिकपुरी को बाबा साहब अम्बेडकर नेशनल से सम्मानित किया गया है। पूज्य पनिका समाज महासमुन्द की ओर से गुरूजी एवं डाक्टरेट की उपाधि से सम्मानित डॉ धनमत महंत को शाल श्रीफल भेंटकर सम्मानित किया गया।


बैठक को संबोधित करते हुए प्रकाश दास ने बताया कि समाज ‌का लगातार बैठक आयोजित करने का उद्देश्य समाज मजबूत बनाते हुए एकजुट बनाना है।हम सभी सामाजिक जन आपसी सामंजस्य बना कर काम करेंगे तभी समाज का विकास संभव है। विशिष्ट अतिथि सुमित दास ने उपस्थित सामाजिक जनों को संबोधित करते हुए कहा कि हमारा समाज आज भी बिखरा हुआ है। आवश्यकता है हम सभी को एक होने की, छत्तीसगढ़ में हमारे समाज की जनसंख्या साहू समाज के बाद ओबीसी में हम पनिका लोग हैं लेकिन इसका फायदा हमे नहीं मिल रहा है। पनिका समाज में प्रतिभा की कमी नहीं है।उसे सामने लाने की , जगाने की आवश्यकता है। डॉ धनयत महंत ने संबोधन में कहा कि बिना नारी के पुरुष अधूरा है उसी प्रकार महिलाओं की बिना भागीदारी के समाज को आगे नहीं बढ़ा सकते।मैं नारी शक्ति को आव्हान करती हूं कि समाज हित में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लें। समाज सेवा के लिए मेरा जीवन सदैव ‌समर्पित है। किसी भी कार्य करने को ठान लें तो सफलता अवश्य मिलेगी। संभाग प्रभारी जगदीश दास राजन ने सामाजिक

गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में अवगत कराया। बैठक को मोती दास मानिकपुरी,सुध्दू दास, गुलाब दीवान प्रदेश अध्यक्ष युवा प्रकोष्ठ,शोभीदास मानिकपुरी,अमीर दास,छोटू दास आदि ने भी संबोधित किया। बैठक का संचालन सेवक दास दीवान जिलाध्यक्ष महासमुन्द ने किया। बैठक के अंत में कोरबा और अकलतरा मे हुई हत्या के मृत महिलाओं की आत्माको शांति प्रदान करने दो मिनट मौन रहकर श्रद्धांजलि अर्पित की गयी। उक्त अवसर पर मलिन दास ब्लाक अध्यक्ष बसना, नीलकंठ दास ब्लाक अध्यक्ष बागबाहरा,श्रवन दास जिला सह सचिव, प्रदेश युवा प्रकोष्ठ के पदाधिकारी गण विजय दास,लोकेश दास ,शीलवर्धन टांडिया, पुरुषोत्तम दास,दिनेश मानिकपुरी, प्रह्लाद दास परिक्षेत्र अध्यक्ष,ईश्वर दास सचिव बागबाहरा,नीरू दास, दशरथ दास,बिरज दास,श्रीमती आरती मानिकपुरी ,श्रीमती कमला राजन , श्रीमती रामकली सोनवानी ,देव दास ,गुलाब दास ,बसंत ,साहनी दास ,के अलावा सामाजिक जन उपस्थित थे।