14 फरवरी, जाने आज का राशिफल

0
211

मेष- आज के दिन उन कार्यों को करने में सक्षम होंगे जिन कार्यों को करने के लिए आप कई दिनों से प्रतीक्षा कर रहे थे या यूं कहें कि नए कार्य के लिए आज का दिन शुभ है. वहीं दूसरी ओर राजनीति से जुड़े लोगों के लिये दिन शुभ है, सरकार की ओर से कोई सम्मान मिल सकता है. ऑफिस में सहकर्मियों की मदद करनी पड़ सकता है, यदि आपके पास कोई मदद की उम्मीद लेकर आता है तो उसे निराश न करें. व्यापारी वर्ग को अच्छा मुनाफा प्राप्त होगा. स्वास्थ्य में नसों का खिचाव परेशान कर सकता है. विवाह योग्य लोगों के लिए विवाह का प्रस्ताव आ सकता है।

वृष- आज के दिन बेफिजूल की बातें करने से बचना चाहिए, क्योंकि आज का दिन आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. ज्ञान के आस-पास रहते हुए आपको अपनी योग्यताओं में वृद्धि करने पर ध्यान देना होगा. यदि आपने किसी को उधार दे रखा है तो भी पैसा वापस मिलने की पूर्ण संभावना है. ऑफिस में अधिक मेहनत करनी पड़ेगी, वहीं दूसरी ओर बॉस की निगाह भी आप है. बिजनेस में नया निवेश करने से बचना चाहिए आर्थिक हानि हो सकती है. हेल्थ में आंखों से संबंधित दिक्कतों के चलते आप परेशान हो सकते हैं. पारिवारिक मामलों में स्थितियाँ संतोषजनक रहेगी।

मिथुन- आज के दिन किसी अपने पर अविश्वास की स्थिति बन सकती है. ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है की बिना बात के बेवजह शंका आपको परेशान कर सकता है, साथ ही यदि आप किसी सतसंग का हिस्सा बन पाए तो बहुत ही अच्छा रहेगा क्योंकि इससे आपके जीवन जीने का नज़रिया बदल सकता है. ऑफिस के महत्वपूर्ण दस्तावेज़ों को संभाल कर रखना होगा आपसे खो सकता है. व्यापार में मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे, साथ ही नये साझेदार जुड़ सकते हैं. सेहत में हाईजेनिक रहना आपकी पहली प्राथमिकता है. मित्रों से मुलाकात होगी. सन्तान की पढ़ाई को लेकर थोड़ी चिंता रहेगी।

कर्क- आज के दिन मन में तनाव की स्थिति उत्पन्न हो सकती है, हो सकता है यह तनाव आपके ही किसी अपने की वजह से हो. यदि आज आपने ख़रीददारी का प्लान करा है तो वहीं चीजों का चुनाव करना होगा तो जरूरत की हों क्योंकि अनावश्यक खर्चें परेशान कर सकते हैं. ऑफिस का माहौल आज सामान्य रहेगा. जिन लोगों ने हाल-ही में कोई बिजनेस जमाया है तो बिना किसी नतीजे के कोई बड़ा कदम उठाने से बचना होगा. स्वास्थ्य में शरीर में थकान रहेगी, रात की नींद भरपूर लेनी होगी. व्यवहारिक निर्णय लेने में मुश्किल आयेगी. सम्पत्ति बेचने का प्लान कर रहें हैं तो एक बार पुनः विचार कर लें।

सिंह- आज के दिन आप में जोश और उत्साह की भावना देखी जा सकती है वहीं दूसरी ओर धर्म-कर्म में भी आपका काफी मन लगेगा, हो सके तो किसी दिव्यांग की मदद करें. ऑफिस में लोगों के साथ पर्सनल बातें शेयर करने से बचना चाहिए. अपने लक्ष्यों के प्रति केन्द्रित रहना उत्तम रहेगा. व्यापारियों के लिए आर्थिक रूप से दिन शानदार रहेगा, बड़े मुनाफे हाथ लग सकते हैं. हेल्थ की बात करें तो यदि अपनी दिनचर्या में खेल-कूद को शामिल कर पाएंगे तो कई छोटी बीमारियाँ स्वतः ही समाप्त होती दिखाई देगी. जीवनसाथी के साथ आपका ताल-मेल काफी बेहतर दिखाई देगा, उनके साथ किसी देवी दर्शन के लिए जा सकते हैं।

कन्या- आज के दिन धन बचाने की कोशिश करेंगे लेकिन एक बात यह भी ध्यान रखना होगा कि धन ही सब कुछ नहीं है यदि आप बहुत आवश्यकता के वक्त भी धन बचाते हैं तो यह भविष्य के लिए सबक बन सकता है. आपके शब्दों से किसी को बुरा न लगे इसका ध्यान रखें. ऑफिस के काम के सिलसिले में कहीं बाहर जाना पड़ सकता है. बिजनेस से जुड़े लोगों को आज सचेत रहना होगा प्रतिद्वंद्वी आपके विरुद्ध हो सकते हैं. स्वास्थ्य की दृष्टि से आज के दिन पुराने रोग पुनः सक्रिय हो सकते हैं. परिवार में लोग आपकी बातों को महत्व कम देंगे, महत्वपूर्ण बैठक में हिस्सा लेना पड़ सकता है।

तुला- आज के दिन आप सकारात्मक विचारों से ओत प्रोत रहेंगे, साथ ही धार्मिक विषयों में आपका मन लगेगा, घर हो या बाहर यदि कहीं पूजा आदि हो रही है तो आर्थिक तौर पर सहयोग करना चाहिए. ऑफिस की बात करें तो मेडिकल क्षेत्र से जुड़े लोगों को अपने कार्य में कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए अन्यथा लेने के देने पड़ सकते हैं. बिजनेस में नयी नीतियों की योजना बनाने में सफल रहेंगें. सेहत में जो लोग नशे की लत में हैं अब उससे मुक्ति पाने का समय आ गया है. पड़ोसी के साथ वाद-विवाद हो सकता है, आज विवादों को राई का पहाड़ न बनने दें।

वृश्चिक- आज के दिन लेन-देन के मामलों में थोड़ी सावधानी रखनी पड़ेगी. जल्दबाजी में कोई कार्य करने से बचे. मन में नकारात्मक विचार रहेंगे, जिन्हें पीछे करते हुए आपको पॉजटिव रहना होगा. सामाजिक कार्यों में आपकी सहभागिता बढ़ेगी. कर्मक्षेत्र की बात करें तो इंजीनियरिंग क्षेत्र से जुड़े लोगों को अच्छे अवसर प्राप्त होंगे, वहीं दूसरी ओर कार्य-सिद्ध हो सकते हैं. कपड़ा व्यापारियों को भी अच्छा मुनाफ़ा हाथ लग सकता है. हेल्थ में शारीरिक स्वास्थ्य की अपेक्षा मानसिक स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता रहेगी. जीवनसाथी के साथ आर्थिक विषयों पर चर्चा कर सकते हैं. यात्रा में परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

धनु- आज के दिन अचानक किसी नतीजे में पहुँचने से बचे. यदि कोई पिछला विवाद चल रहा है तो उसे सुलझाने में सक्षम हो सकते हैं, वहीं दूसरी ओर आपको पुरानी किसी योजना से लाभ मिलेगा. कार्य क्षेत्र में आपका मान- सम्मान बढ़ेगा तो वहीं दूसरी ओर नयी ज़िम्मेदारीयां भी उठानी पड़ सकती है. तेल का कारोबार करने वालों की प्रगति होने की पूर्ण संभावना है. स्वास्थ्य की बात करें सिर का दर्द आपको परेशान कर सकता है. यदि संभव हो तो शाम को दोस्तों से साथ समय व्यतीत करें. परिवार में कहीं से निमंत्रण आ सकता है जो आपको प्रसन्न करने वाला होगा।

मकर- आज के दिन जो लोग शेयर बाजार में निवेश करने का मन बना रहें हैं उनको पिछले हुए लाभ को देखकर धन निवेश नहीं करना चाहिए. नौकरी में आपकी स्थिति मजबूत होगी, साथ ही जिन लोगों का कई समय से प्रोमोशन ड्यू चल रहा है उनको इस ओर कोई शुभ सूचना मिल सकती है. व्यापारी वर्ग अपने समान पर पैनी निगाह बनाएँ रखें. हो सकता है कोई आपको नुकसान पहुंचा दें और आपको पता ही न चलें. हेल्थ की बात करें तो खान-पान में अधिक चिकनाईयुक्त भोजन का सेवन करने से बचना होगा. परिवार में नये मेहमान के आने की शुभ सूचना प्राप्त होगी।

कुम्भ- आज के दिन मन में प्रसन्नता बढ़ेगी, घर हो या समाज सभी जगह आपका मान-सम्मान बढ़ेगा. अपने से उच्च पद प्रतिष्ठित लोगों से सम्पर्क बनेंगे. पुराने चले आ रहे कार्यों में सफलता मिलेगी. साथ ही मानसिक रूप से संतुष्टि मिलेगी. हर कार्य को बड़ी ही कुशलता के साथ करेंगे. आज से किसी नये व्यापार का आरम्भ कर सकते हैं, वहीं दूसरी ओर चल रहें व्यापार में अधिक मेहनत करनी पड़ सकती है. स्वास्थ्य की दृष्टि से बासी भोजन का सेवन करना महँगा पड़ सकता है. सन्तान की शिक्षा-अध्ययन एवं करियर के लिये समय अच्छा है. जीवनसाथी से बहसबाजी न करें।

मीन- आज के दिन आपके खिलाफ लोग गलत बातें फैला सकते है, ग्रहों की स्थितियों को देखते हुए आपको सलाह दी जाती है कि आपको सभी के साथ नेटवर्क मजबूत करके रखने चाहिए. ऑफिस में कार्य की एकाग्रता भंग हो सकती है जिसके चलते, चल रहा कार्य बिगड़ सकता है. बिजनेस कर रहें लोगों को अचानक आर्थिक मामलों में के चलते परेशान होना पड़ सकता है. ट्रांसपोर्ट का कारोबार करने वालों को बिजनेस में घाटा हो सकता है. हेल्थ में कफ के विकार से परेशान हो सकते हैं. किसी अपने की बात बुरी लग सकती है. वाहन धीमी गति से चलायें।