भूपेश है तो भरोसा है के साथ पंचायत सचिवों का बैठक संपन्न

0
455

आज दिनांक 29 जून को छत्तीसगढ़ प्रदेश पंचायत सचिव संगठन के प्रांतीय पदाधिकारी , सभी जिला अध्यक्ष , सभी ब्लॉक अध्यक्ष का आवश्यक बैठक अमलेश्वर रायपुर में तुलसी साहू प्रदेश अध्यक्ष की अध्यक्षता में बहुप्रतीक्षित मांग परिवीक्षा अवधि पश्चात शासकीय करण के संबंध में रखा गया ,

जिसमें उपस्थित सभी सदस्यों द्वारा सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि भूपेश है तो भरोसा है रविंद्र चौबे है तो भरोसा है के साथ 07 जुलाई को प्रदेश स्तरीय रायपुर में सचिव दिवस मनाने का निर्णय लिया गया जिसमें भूपेश बघेल मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन एवं रविंद्र चौबे पंचायत मंत्री को आमंत्रित करने का निर्णय लिया गया। इस संबंध में कार्या. सचिव कमल साहू द्वारा बताया गया कि पंचायत सचिव की एक सूत्रीय मांग परिवीक्षा अवधि पश्चात शासकीय करण को लेकर विगत 28 वर्ष से पंचायत सचिव संघर्षरत है एवं अपने आप को ठगा महसूस करते हैं । ज्ञात हो कि पंचायत कर्मी एवं शिक्षाकर्मी की नियुक्ति 1995 में हुआ था एवं पंचायत सचिव की हैसियत से शिक्षा कर्मी वर्ग 3 की नियुक्ति पंचायत सचिव द्वारा किया गया था , शिक्षाकर्मी आज शासकीय हो गया है और पंचायत कर्मी केवल कर्मी रह गया है जबकि 29 विभाग के 200 प्रकार के कार्यों का संचालन सबसे नीचले स्तर पर ग्राम पंचायत में सफलतापूर्वक किया जाता है। राज्य शासन एवं केंद्र शासन के समस्त योजनाओं को लोकतंत्र के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का महत्वपूर्ण कार्य को पंचायत सचिव अंजाम देते हैं ,शासन की अति महत्वाकांक्षी सभी न्याय योजना जैसे राजीव गांधी न्याय योजना राजीव गांधी ग्रामीण कृषि भूमि ही मजदूर न्याय योजना गोधन न्याय योजना सहित नरवा गरवा घुरवा बारी के तहत ग्राम गौठान निर्माण एवं मनरेगा के कार्यों का सफलतापूर्वक निर्वहन कर रहे हैं जबकि पंचायत सचिवों के शासकीयकरण करने हेतु छत्तीसगढ़ प्रदेश के 65 माननीय विधायकों द्वारा अनुशंसा भी किया गया है । पंचायत सचिवों को पंचायत विभाग में कार्य करते हुए 28 वर्ष से भी अधिक समय बीत चुका है पंचायत सचिव के साथ नियुक्त हुए अन्य विभाग के कर्मचारी जैसे शिक्षाकर्मी वन कर्मी लोक निर्माण विभाग अन्य विभाग के कर्मचारी को शासन द्वारा शासकीयकरण कर दिया गया है। किंतु पंचायत सचिवों को शासकीय करण नहीं किया गया है त्रिस्तरीय पंचायती राज व्यवस्था में जिला पंचायत एवं जनपद पंचायत स्तर पर कार्यरत कर्मचारी शासकीय सेवक है किंतु पंचायती राज की बुनियाद आधार स्तंभ कहे जाने वाले ग्राम पंचायत में कार्यरत कर्मचारी पंचायत सचिव शासकीय सेवक नहीं है।
विगत 29 मार्च 2022 को इंदौर स्टेडियम रायपुर में पंचायत सचिव /शिक्षक सम्मान समारोह कार्यक्रम में भूपेश बघेल मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ शासन द्वारा पंचायत सचिवों को कमेटी गठन कर शासकीय करण करने की घोषणा किया गया था! हम सभी सचिव को भूपेश बघेल पर भरोसा है कि हमारी मांग अभिलंब पूर्ण करेगा !
कमल साहू (कार्य. सचिव)पंचायत सचिव संगठन छत्तीसगढ़